Trp kya hota hai? | Trp full Form in hindi | Trp check kese hota hai?

Trp kya hota hai? -Trp full Form in hindi or Trp check kese hota hai? , दोस्तो अगर आप टीवी देखते हैं , तो आपने जरूर सुना होगा TRP, और आपने ये भी सुना होगा की , इस चैनल की TRP बहुत ज्यादा है या इस चैनल की TRP बहुत कम है। इस Blog में आपको TRP के बारे में बताने वाला हूं कि TRP क्या है ? ,और TRP के क्या फायदे और नुकसान हैं , और TRP को कैसे check करते हैं।

trp क्या होता है ? Trp kya hota hai?

TRP टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (Television Rating Point) मतलब किसी टीवी चैनल या किसी प्रोग्राम या किसी Serial के आंकड़े यदि उसके डाटा को check करना कि कोनसा सा Serial या कोनसा channel ज्यादा देखा जाता है और किस Age Group के लोग उसको ज्यादा देखते हैं और उस channel को कितने ज्यादा लोग पसंद करते है और वह कितनी देर तक पसंद किया जाता है। या कितने देर तक देखा जाता है।  इन्हीं सारे आंकड़ों की तुलना और किसी Serial की popularity और कम popularity को ही TRP कहा जाता है।

तो TRP सीधे सीधे शब्दों में अर्थ है कि किसी चैनल या किसी Serial Program को कितनी बार देखा क्या और किस इसके ग्रुप के लोगों ने देखा और किस देश के लोगों ने देखा और किस Area के लोगों ने देखा,  तो उसके हिसाब से उस Serial या उस channel  की popularity decide की जाती है, और TRP calculate किया जाता है।

अक्सर लोग कहते हैं कपिल शर्मा शो का TRP ज्यादा है या Star Plus channel का TRP ज्यादा है या AAJ TAK channel की TRP ज्यादा है। दोस्तो मैं आपको बता दूं की TRP से ही पता चलता है कि कौन सा TV Serial कितना Popular है।

TRP full form- what is the Full form of TRP?

full form – Television Rating Point

Trp kya hai? Trp full Form (Television Rating point)

trp चेक कैसे होता है ? TRP check kaise hota hai?

TRP कैसे चेक करते हैं – इन्हें कैसे पता कि कौन सा टीवी चैनल या कोई ऐसा सीरियल जो है वो ज्यादा देखा जा रहा है या उसको कोनसे Age group के लोग ज्यादा देख रहें हैं , और किस Area या country में देखा जा रहा है। ये सारी information कहां से पता चलती है?तो दूसरे जितने भी चैनल हैं उनके ऊपर एक Department है। Indian Television Audience Measurement ये बताता है, कि किस channel या किस serial  की TRP ज्यादा है या कम है।

तो ये TRP कैसे पता करता है ? – आज की डेट में हम कोई भी टीवी प्रोग्राम देखते हैं तो किसी न किसी DTH के माध्यम से देखते हैं। किसी CABLE के माध्यम से देखते हैं या कुछ लोग जिन्हें Internet के माध्यम से देखते हैं।

यही सारी Options हैं। टीवी प्रोग्राम देखने की , तो ये जितनी भी कम्पनीज हैं चाहे Dish Tv है चाहे Airtel DTH है , ये  कंपनीज हैं ,इनके पास ही सारी information रहती हैं। और यही companies , Indian Television Audience Measurement को सारी Information देती हैं।

दूसरा example के तौर पे अगर आप Youtube Creater हैं , या Blog creater हैं , या आपने किसी भी तरह का कोई Website बना रखा है।  तो आप को भी पूरा पता लग जाता है कि आपकी website में कितना traffic  आया और कहां कहां से traffic आया है। और किस किस Devices से आपके वीडियो को या आपकी Website को देखा गया। उसी तरह Indian Television Audience Measurement को भी को सारा Data या information मिल जाता है।

Trp kya hai? Trp full Form (Television Rating point)

Benefits of TRP (Television Rating Point) :

TRP के कम होने या ज्यादा होने का किसी Channel को या किसी Serial को क्या फर्क पड़ता है? तो जितने भी Tv channel हैं उनकी Main earning source जो हैं ,वो Advertisement है। ये तो आपको सबको पता ही होगा ,कि जितने भी Tv channel या जितने भी Serial  होते हैं उनकी main कमाई Advertisement से ही होती है।

इसके अलावा और दूसरी income Source भी होती है , Main earning source , Advertisement है। और किसी भी चैनल या किसी सीरियल को जो ADS मिलती है ,

या जो Company ads देती है। वो TRP को देख कर ही ADS देती है ,क्यूंकि Company चाहती है की उनका ads ज्यादा से ज्यादा लोग देखें ताकि उन्हें फायदा हो। इसलिए company उन्ही को ज्यादा ads देती है , जिन channels की TRP ज्यादा होती है। इसलिए जिन channels की TRP Low होती है , उन्हें companies काम Ads देती हैं।

आपने देखा भी होगा कि कपिल शर्मा के शो की TRP जब ज्यादा बढ़ गई थी तो बड़े बड़े Actors अपनी films को promote करने के लिए कपिल शर्मा के पास आया करते थे और उसके बदले में वो उस टीवी चैनल को पैसा भी देते थे।

TRP konse Device se check hota hai ? | Which Device measures TRP? 

Which Device calculates TRP ?- People Meter

TRP को measure करने के लिए (People Meter) लगाए जाते हैं।  जो एक Selected Frequency पर काम करती है। इसी Device से  Indian Television Audience Measurement को ये सारी information मिलती है। यह सारी information का Analysis  करने के बाद उस Data को Public कर दिया जाता है। उसके बाद ही किसी TV Channel या किसी Serial की TRP का पता चलता है।

People Meter kya hai ? | What is People Meter ?

चैनल की TRP चेक करने के लिए कुछ जगह पर (People Meter) भी लगाए जाते हैं जो कि एक्सपेंसिव के द्वारा पता लगाते हैं कि कहां कौन सा टीवी सीरियल या चैनल देखा जा रहा है और कितनी बार एडवरटाइजमेंट दिखाए या फ्रेंड्स को जो पैसा मिलता है इनको एडवरटाइजमेंट कर दिया जाता है।

जिस चैनल्स की टीआरपी बहुत ज्यादा होगी उस पर एडवरटाइजमेंट ज्यादा आएगा और एडवरटाइजमेंट का ज्यादा पैसा उनको दिया जाएगा या फ्रेंड्स को इस चीज का लालच अच्छे तरीके से समझ लीजिये जो इनको पैसा दिया जाता है वो एडवरटाइजमेंट का पैसा दिया जाता है कि जिस चैनल की टीआरपी बहुत ज्यादा है उस पर एडवरटाइजमेंट बिछाएंगे और अच्छी कंपनीज उसका एडवांटेज देगी और एडवरटाइजमेंट का रेड रोज कच्चा रास्ता मिलेगा।

पिंपल्स मिटेगी बड़ा टीवी एक मोटी इनफार्मेशन की मार्केटिंग करता है और मंडी टीम पीपल्स मीटर से मिली जानकारी से ये तय करती है कि किस टीवी चैनल की टीआरपी कितना है या फ्रेंड्स तो ये मल्टी टीम का काम होता है तो इसकी इन्फॉर्मेशन को करीब करे और ये चीज को क्लियर करेगी किस टीवी चैनल का टीआरपी कितना जलदाय किसका ज्यादा है

किसका कम है। Trp full Form -तभी एक चीज को क्लियर किया जाता है कि कौन सा टीवी से सीरियल की टीआरपी ज्यादा हो रही है और कौनसे टीवी सीरियल की टीआरपी कम जारी है। यदि एक यू ट्यूब और एक ब्लॉगर हैं तो आपने कभी एनालिसिस किया होगा कि आप ये तो वुड्स है उस यू टू विडोज पर 20 जो आरोप है वो कहां से आ रहे हैं,

Trp full Form and Trp kya hota hai?आपकी वीडियो को लोग जो देख रहे इंडिया में देख रहे हैं कि इंडिया के बाहर किसी अदर कंट्रीज में देख रहे या इंडिया के बाहर किसी अदर कंट्रीज में देख रहे हैं तो उसमें की होगी कि उसमें मेल कितने और फीमेल कितने कितने परसेंट लोग आपकी विडियो को लोग देख रहे और कितना ईमेल आपकी विडियो देख रहे उसमें ऐज ग्रुप का पहले किया होगा कि किस एज से लेकर कितनी एज तक के लोग आपकी फोटो विडियो को देख रहे इसी जी से आपकी मुद्दों की टीआरपी का निरस्त किया जाता है

तो फिर साहब देखिये जानकारी आपको पसंद आयी होगी तो एक की जानकारी और जो आपको बताने वाला हूं वो टीआरपी कर शिल्पा मुझे आपको आई है और इस Blog के माध्यम से ये भी जान लेते है कि trp का full form क्या होता है,

आपको बता दूं तो trp full form होता है – Television Rating Point  जी आज टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट 30 चेंज और टेलीविजन आर्ट्स स्टेज और राइटिंग और पीस चेंज कर पाईं तो ओवरआल टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट टीआरपी का काम होता है। Trp full Form

TRP कम या ज्यादा होने से Channels पर क्या Effect पड़ता है?

trp full form Trp kya hai? ये चीज़ तो आपको समझ में आ गयी होगी , चलिए अब आपको बताते हैं , की trp कम या ज्यादा होने से channels पर क्या effect पड़ता है।

अगर किसी channel को कम लोग देखतें हैं ,तो इसका मतलब है की उस channel की trp कम है। और trp कम होने की वजह से companies उस channel को कम ads देगी , और कम ads मिलने की वजह से उस channel की earning भी कम होगी। जिससे उस company का नुकसान हो जाता है।

trp कम या ज्यादा होने से Channel की earning पर effect पड़ता है।

Trp full form : Television Rating Point

Leave a Comment