Pm kisan yojana kya hai full information 2021

pm kisan samman yojana

pm kisan yojana kya hai ?

pm kisan yojana kya hai : देश में छोटे या जिन किसानो की कमाई कम है , उनकी मदद करने के लिए भारत सरकार द्वारा Pm kisan yojana नाम की एक योजना बनाई गयी है। इस योजना में भारत सरकार किसानो को हर साल 6000 रुपये देती है। यह पैसे 2-2 हज़ार की 3 किस्तों में किसानो के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगा।  जिससे छोटे किसानो को काफी मदद मिलेगी , जिससे होने काफी फायदा होगा।

यह योजना छोटे और सीमांत किसानो को उनके निवेश और अन्य जरूरतों के लिए एक सुनिश्चित आये सहायता सुनिश्चित करते हुए पूरक आये प्रदान करेगा। जिसे उनकी उभरती जरूरतों को और विशेष रूप से फसल चक्र के बाद संभावित आये प्राप्त होने से पूर्व होने वाले संभावित व्ययों की पूर्ति सुनिश्चित होगी।

pm kisan yojana

यह योजना उन्हें ऐसे खर्चो को पूरा करते हुए साहूकारों के चंगुल में पड़ने से भी बचाएगा और खेती के कार्यालयों में उनकी निरंतरता सुनिश्चित करेगी। यह योजना उन्हें अपनी कृषि पद्धितियों के आधुनिकीकरण के लिए सक्षम बनेगी और उनके लिए  सम्मानजनक जीवनयापन करने का मार्ग दिखेगी।

Pm kisan yojana kya hai , full information पड़ने के लिए : PM Kisan Yojana PDF file by Government 

pm kisan yojana kab start hui ?

pm kisan nidhi yojana 1 दिसंबर , 2018 को लागू हुई थी। और इस योजना में पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। BJP सरकार इस मदद से बहुत सारे किसानों को फायदा मिल रहा है। इस योजना से अभी तक लगभग 11.74 करोड़ किसान जुड़चुके हैं।

pm kisan yojana ke liye apply kaise kre ?

pm kisan yojana में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन करा सकते हैं। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, नहीं तो ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए इन steps को फॉलो करें:

  • https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं।
  • ‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।
  • आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी।
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

pm kisan yojana helpline number :

155261 

pm kisan yojana toll free number :

18001155266

pm kisan yojana e-mail id:

[email protected]

pm kisan yojana official website :

https://pmkisan.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *