Mnc full form | mnc company (Multinational Company)

MNC का मतलब होता है – (Multinational company) , MNC Company वो company होती है , जिसकी अपने देश में तो branch होती ही है। और अपने देश के अलावा किसी एक देश या अनेक देशों में उसकी branch हो उसके operations हों , offices हों – उसे Multinational company कहते हैं।

Mnc kya hai or MNC full form

Multinational company एक ऐसी company  होती है जिसके पास assests होते हैं , assests का मतलब अच्छा ऑफिस होता है ,अच्छी facilities  होती हैं मतलब बहुत सारे offices  होते हैं। उन ऑफिस के अंदर अच्छी facilities होती हैं, बैठने के लिए अच्छे cabins , air conditioner ऑफिस होते हैं , सुन्दर infrastructers होता है , और उसमें अच्छे process होते हैं, मतलब rules regulation process हैं जिसमें हर इंसान जो भी काम करने वाला Employ होता है वो बड़ा comfortable feel करता है उसे बहुत सेफ सुरक्षित और सिक्योर फील करते हैं।

mnc full form

इसमें  जॉब लग जाती है तो आसानी से कोई नहीं निकाल सकता और बहुत ज्यादा गंदी politics  नहीं होती और जो प्रोसेस होते हैं वो properly defined होते हैं smooth processes होते हैं , और एक दूसरे को पता होते हैं कि क्या ठीक है क्या गलत है, और time-to-time वो लोग आपको education देते रहते ,training देते रहते हैं कि ये चीज़ सही है ये चीज गलत है। अगर आपके साथ कुछ गलत होता है तो बहुत सारे चैनल होते हैं कि आप अपनी आवाज ऊपर तक पहुंचा सकते हैं मैनेजमेंट तक और  उस कंपनी के जो मालिक होते हैं , CEO  होते हैं।

दूसरी ओर मैनेजिंग डायरेक्टर जो उनके मालिक होते हैं उन तक आपकी पहुँच होती है , आप उनसे बात भी कर सकते हैं ,अपनी बात वहां तक पहुंचा सकते हैं , और जो भी गलत हो रहा होता है उसे आप ठीक करा सकते हैं। तो इसलिए जो नॉर्मल कंपनीज होती हैं , या छोटी private limited या नेशनल कंपनीज होती हैं – उनके comparision  मल्टीनेशनल कंपनीज में Employers ज्यादा safe feel करते हैं और उनको अच्छी facilities भी दी जाती हैं।

कहने का मतलब यह कि जब आप स्कूल कॉलेज से कहीं से निकलते हैं और एक जॉब ढूंढते हैं और अगर आपको एक नॉर्मल से ऑफिस में जॉब मिलती है तो आपको इतना अच्छा महसूस नहीं होता , अगर आप एक मल्टीनेशनल में आप जॉब करते हैं तो एक proud feeling आती है कि अच्छी बड़ी कंपनी में काम कर रहा हूं। बैठने की जगह अच्छी है आने जाने की सुविधाएं अच्छी हैं और वहां का जो environment है वो बहुत अच्छा है , वहां सब लोग एक दूसरे से मिल जुल के बात करते हैं ,वहां कोई भेदभाव नहीं होता।

अगर आप वहां भेदभाव करते हैं, तो वहां फिर punishment होता है। इसलिए आपको निकाला जा सकता है। वहां सब लोग बराबर होते हैं सारे धर्मों के लोग सारे religion  के लोग में एक समानता होती है।

और अगर आप छोटी छोटी कंपनी में जाते हैं तो वहां जाति-पाति भेदभाव , ये सब चीजें होती। MNC Company में ये सब चीजे नहीं होतीं , हां कुछ जगह थोड़ा बहुत groupism आने लगा है , पर फिर भी को Avoid किया जाता है , तो कहने का मतलब यह की वहां कोई भेदभाव नहीं होता सारे Employers को equal treatment मिलता है , equal facilities मिलती हैं , अच्छे प्रोसेस होते हैं , बिल्डिंग बहुत अच्छी होती है , Buildings के looks  बहुत अच्छे होते हैं , आपका मन करता है वहां काम करने के लिए।

बाकी छोटे companies में बिल्डिंग इतनी अच्छी नहीं होती। आप जाते हैं और आपका मन ही नहीं करता वहां काम करने का , मतलब ये है कि आप अगर MNC Companies में जाएंगे , तो आप अंदर से मोटिवेट हो जाएंगे,  कि हां यार यहां कितना चैन है सब कुछ मिल रहा है , कंपनी की तरफ से आपको बैठने को सुंदर सी सीट है एयर कंडीशन एनवायरमेंट है , आने जाने के लिए Cabs भी मिलती हैं। डिपेंड करता है- किस तरह के काम आप कर रहे हैं। किस तरह का जॉब अपना लिया है।

फिर आपको कंप्यूटर मिलता है। फिर आपको लैपटॉप भी मिलता है या जो भी आप काम करते हैं उसे सारी फैसिलिटीज आपको दी जायगी और बकायदा दो से तीन दिन तक की आपको Induction बताया जाता है ,मतलब  कंपनी के बारे में बताया जाता है और फिर आपको  हर चीज़ की training दी जाती है ,और  आपको समझाया जाता है और उसके बाद आपको काम पर लगाया जाता है। ये सारी अच्छी चीजें होती हैं। मल्टीनेशनल कंपनीज के अंदर।  तो अब तो हमने आपको बता दिया कि MNC company क्या होती है।

mnc full form = Multi-national company (mnc company) 

Mnc (Multinational) company में job करने के फायदे | MNC company ke fayde

1 . mnc companies के infrastucture बहुत अच्छे होते हैं।

2 . Offices में सारी सुख सुविधाएँ मिलती हैं।

3 . Mnc Company में भेदभाव नहीं होता , सारे Employers को equal treat किआ जाता है।

4 . वहां Salary kaafi अच्छी मिलती है।

5 . Salary time par मिलती है।

6 . Office आने जाने के लिए Cabs की सुविधा मिलती है।

7 . Time पर Holidays मिलती है।

और बहुत से फायदे हैं Mnc company में काम करने के। 

Mnc (Multinational) company कौनसी हैं ?

MNC companies बहुत सारी हैं , जैसे Microsoft, Microsoft एक MNC Company है , जो windows बनती हैं, और  windows से related और जो भी Softwares हैं – word ,excel , powerpoint और बहुत सारे softwares  जो Microsoft हैं ,ये एक MNC Company हैं।

दूसरी MNC Company है – Facebook  , तीसरी MNC Company है – Amazon , जिससे आप रोज खरीदारी करते हैं तो वो एक मल्टीनेशनल कंपनी है। फिर आती है – IBM , जिसका पूरा नाम है – (International Bussiness Machine) जिसने कंप्यूटर बनाया था। तो IBM भी एक मल्टीनेशनल कंपनी है और अगर हम इंडियन ब्रैंड्स की बात करें तो ,TCS जिसका पूरा नाम है – (Tata consultancy Services ) है , वो TCS एक मल्टीनेशनल कंपनी है। फिर है – WIPRO जी हां wipro एक IT services की बहुत बड़ी कंपनी है। और कंप्यूटर्स में अगर हम बात करें तो HCL है। HCL एक मल्टीनेशनल कंपनी है तो इस तरह की companies MNC Companies होती हैं।

आपने इनके बिल्डिंग्स देखें होंगे , इनके ऑफिसेज देखे होंगे बड़े बड़े बोर्ड लगे होते हैं बहुत सुंदर बिल्डिंग्स होती हैं। ये सारी companies , MNC companies हैं और भी बहुत सारी MNC companies हैं।

7 MNC Company list:

1. Microsoft

Microsoft एक american Multinational Company है। जो पूरी दुनिया में बहुत ही famous compay है। Microsoft company की एक ब्रांच India के Hyderabad शहर में है। इसकी स्थापना India में 1990 में हुई थी।

2. IBM

IBM का Full form है (International Bussiness Machine) और यह भी एक famous Multinational company है। इसके headquarter India के शहर Bangalore में है। इसके headquarter का नाम (IBM India Private Ltd) है। India में इसकी स्थापना 1992 में हुई थी।

3. Nestle 

Nestle India की तीसरी सबसे बड़ी Multinational Company है। Nestle India , food और bevarage बनाने वाली company है ,और ये company switzerland की है। यह company , India में 1912 में आयी थी। Nestle , India में सबसे बड़ी food company है।

4. Coca Cola  

Coca cola भी India में  top MNC Company में आती है। coca cola , India में 1993 में आयी थी। .

5. Pepsico  

Pepsico , India me top MNC company में आती है। Pepsico , snacks और bevarages बनाने वाली एक multinational company है। यह एक American कंपनी है।

6. Sony Corporation 

India ki top MNC list में अगला नंबर आता है , Sony Corporation का। यह एक Japanese Multinational Company है। Sony company अपने products के लिए बहुत famous है। यह company बहुत सारे Electronic Gadgets बनती है , जैसे – Television , Camera, Mobile Phones, Headphones, Memory Card, playstation etc.   Sony Corporation के headquarters Delhi में है।

7. Apple Inc.

Apple Inc. एक American Multinational Company है। यह कंपनी पूरे दुनिया में famous है। Apple company , Ipad ,Iphone , Laptop ,software  जैसे इलेक्ट्रॉनिक Gadgets बनती है।

 Read Also : UPA NDA kya hai | UPA full form in Hindi

Leave a Comment