दुबई इतना अमीर देश कैसे बना? Dubai itna amir desh kese bna ? Dubai amir kese bna?

दुबई इतना अमीर देश कैसे बना? Dubai itna amir desh kese bna ?

Dubai amir kese bana

दुबई इतना अमीर देश कैसे बना? Dubai itna amir desh kese bna ?

दुबई के शेख ऐशो आराम की जिंदगी जीने के लिए इतना सारा पैसा कहां से लाता। अगर हम आपसे पूछे,  कि दुबई के पास पिछले 20 सालों में इतना पैसा कहां से आया तो हमें पता है। आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब यही होगा कि वहां पर तेल की खदानें तो दोस्तों हम आपको बता दें। दुबई में जनरेट होने वाला जितना भी पैसा है उसका 1 %  ही तेल की वजह से आता है और वही बाकी 99 % कहां से  आता है।  जिस जानने के बाद आप ना हैरान हुए तो बताना क्योंकि आज आप दुबई के उत्सव से रूबरू होंगे जो आपको पूरी तरह से दंग कर के रख देगा।  ।

दुबई इतना अमीर देश कैसे बना? इतना पैसा कहाँ से आया ?

Dubai के पास इतना सारा पैसा बहार से अन्य वाले Tourists से अत है/  22 साल पीछे चलें तो दुबई के पास रेत के अलावा कुछ नहीं था, लेकिन एक शख्स जिसने पूरी दुबई का नक्शा बदल दिया, वह कोई और नहीं शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम और यह ऐसे  शख्स हैं जिन्होंने दूर की सूची और दुबई को आज दुनिया का तीसरे नंबर का टूरिस्ट डेस्टिनेशन  के साथ-साथ ग्लोबल हब, ग्लोबल डेस्टिनेशन बना डाला। तभी दुनिया भर के अमीर लोग दुबई में जाकर अपना एंपायर बिल्ड करने की सोच है। उसी के साथ ही आज दुबई कैसी जगह बन गया है जहां पर आपको सबकुछ टॉप लेवल का मिलेगा। फिर चाहे वह दुनिया का सबसे बड़ा मॉल हो। दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग दुनिया का इकलौता 7 स्टार होटल बुर्ज अल अरब होटल यह सब दुबई में ही है /

दुबई इतना अमीर देश कैसे बना? -Dubai itna amir desh kese bna ? | Dubai amir kese bana?

dubai amir kese bana

जहां रेगिस्तान में ढंग से पेड़ पौधे नहीं उगते उसी रेगिस्तान वाली जगह पर फूल उगा दिए और दुनिया का सबसे बड़ा फूलों का बगीचा आपको दुबई में देखने को मिल जाएगा। इसका नाम दुबई मिरेकल गार्डन (Dubai miracle garden) है। उसके साथ ही पाम जुमेरा(Palm Jumera) ही जो दुनिया का सबसे बड़ा मैन मेड आईलैंड है।

वह भी आप दुबई में ही देखने को पाएंगे जहां पर करोड़ों के घर मिलते हैं और इस साइलेंट का स्ट्रक्चर भी गोल नहीं है क्योंकि दुबई के शेख यह बात बहुत अच्छे से जानते हैं कि अगर वह गोल आईलैंड बनाते हैं तो ज्यादा घर बिल्ड न कर पाते हैं जिससे आप उतना ज्यादा न कमा पाते। इसी वजह से उन्होंने ही टैलेंट क्लास से पैसा रखा। जहां पर ज्यादा से ज्यादा घर बना कर भेज सकें और यही चीज लोगों को और ज्यादा इस शहर की तरफ अट्रैक्ट करती है। 

दुबई में एडवांस ड्रोन बनाया जा रहा है 

वहां एक ऐसा ड्रोन बनाया जा रहा है जो इंसानों को 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा देगा। यानी कि जहां आप टैक्सी और ऑटो का सहारा लेकर एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं वही आपको ड्रोन ऑटोमेटेकली,  एक जगह से दूसरी जगह ट्रैवल कराएगा जिससे ट्रैफिक के साथ-साथ समय की भी काफी बचत होगी और बात अगर समय की आती है तो हम आपको बता दें।

दुबई में आज से करीब 20 साल बाद ज्यादातर गाड़ियां सिर्फ और सिर्फ ऑटोमेटिक ही चलेंगे। यानी कि दुबई इस काम में भी लगा हुआ है कि वहां पर कम से कम एक्सीडेंट हो और लोग ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाली ऑटोमेटिक गाड़ियों का इस्तेमाल करके ऑयल की कम खपत करें।

दुबई में क्राइम रेट कितना है ?

 आज अगर हम Dubai के क्राइम रेट की बात करें तो वह भी लगभग जीरो है क्योंकि ना तो वहां चोरी चकारी होती है। ना लूटपाट उसके साथी रेप और किडनैपिंग जैसे केस भी वहां पर ना के बराबर ही देखने को मिलते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है। वहां का सख्त कानून है और वह इसलिए है क्योंकि वहां पर कोई भी क्राइम करते हो तो आपको पता नहीं चलेगा।

आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे। फिर चाहे वह ट्रैफिक तोड़ने का क्राइम हो या फिर गाड़ी गंदी करके घूमने का जी हां दुबई में गाड़ी गंदी करने पर भी आपको फाइन देना पड़ जाता है तो आप खुद ही सोचिए, वहां पर लूटपाट और रेप जैसे के साथ में क्या किया जाता होगा और इन्हीं सख्त कानूनों। चलते वहां के जितने भी मुजरे में वह हिम्मत ही नहीं कर पाते कि कोई क्राइम करें /

दुबई की पुलिस के बारे में जाने

 दुबई में पुलिस के पास कोई ऐसी वैसी गाड़ी नहीं होती बल्कि सुपर कार होती है जो तुरंत  पर आपको पकड़कर जेल की सलाखों के अंदर डाल देंगे और ऐसी न जाने कितनी सारी चीज है, दुबई के अंदर है जो हर आम इंसान को वहां जाने के लिए आकर्षित करती है और यही वजह है कि आपको सिर्फ दुबई में लोकल से 18 से 10 परसेंट ही मिलेंगे। बाकी वहां पर सभी दूसरे देशों के लोग रहते हैं और ऐसा इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि दुबई अपने देश में रहने वाले लोगों से कोई टैक्स वसूलते नहीं।

Dubai जरूर जाएँ

दुबई इतना अमीर देश कैसे बना? -Dubai itna amir desh kese bna ? | Dubai amir kese bana?

 

वहां रहने के लिए आपको कोई अलग परमिट की जरूरत नहीं है। आप जाएं और वहां पर आराम से अपना बिजनेस बढ़ाइए और वहां के ऐशोआराम भरी जिंदगी का लुफ्त उठाइए। बस आपके पास पैसे होने चाहिए क्योंकि जिनके पास पैसा नहीं होता, वह दुबई में जाते तो है लेकिन पैसे कमाने के लिए और यही सोच दुबई ने सालों से रखी है जहां पर वह इंडिया पाकिस्तान, बांग्लादेश नेपाल फिलीपींस जैसे देशों के लोगों को वहां की तेज गर्मी में काम करने के लिए।

और आप जो दुबई में बने इतनी बड़ी-बड़ी गगनचुंबी इमारतें देखते हैं, वह सब इन्हीं डेवलपमेंट कंट्री की वजह से बनी है क्योंकि यही के लोग वहां जाकर मजदूरी करते हैं और चंद पैसों के लिए कड़ी मेहनत करते उसी का उल्टा वहां के अमीर लोग एयर कंडीशन, होटल और घरों में बैठकर पूरा एंपायर चलाते हैं/

दुबई इतना अमीर देश कैसे बना? Dubai amir kese bana

dubai amir kese bana

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि दुबई के पास ना तो तेल कितना पैसा आता है ना ही वहां की सरकार टैक्स लेती है बल्कि वहां का पूरा पैसा तो ट्रैवलिंग और टूरिज्म से आता है। उसी के साथ ही जितने भी अमीर लोग हैं, वह दुबई की शानदार लाइव स्टाइल को जीने के लिए दुबई में बस जाते हैं जो कि अपने साथ-साथ दुबई का भी पूरी तरह से कल्याण करने में जुटे रहते हैं और यही वजह है कि दुबई आज तरक्की की सीढ़ियों पर बहुत तेजी से चढ़ चुका है और आगे भी अपनी उड़ान भरने के लिए तैयार है। बाकी आपका दुबई के बारे में क्या ख्याल है। नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं /

दुबई के फेमस जगह -Dubai famous tourist places
  1. Burj Khalifa
  2. Desert Safari
  3. Dubai park and Resort
  4. Gold Souk, Deira
  5. Dhow Cruise, Dubai Creek
  6. The Miracle Garden
  7. The Dubai Mall
  8. Dubai Marina cruise
  9. Wild Wadi Water-park
  10. The Dubai Fountain
  11. Dubai Museum
  12. Burj Al Arab Hotel
  13. Jumeirah Beach
  14. Alantis, The Palm
  15. Dubai Creek
  16. Abu Dhabi
  17. Ferrari World
  18. Yas Island
  19. Sheikh zayed Mosque
  20. Motion-gate Park in Dubai
Dubai amir kese bana

 

5 thoughts on “दुबई इतना अमीर देश कैसे बना? Dubai itna amir desh kese bna ? Dubai amir kese bna?”

Leave a Comment