दुनिया के 5 खतरनाक जगह – Duniya ke 5 khatarnak jagah

 दुनिया के 5 सबसे खतरनाक जगह – Duniya ke 5 khatarnak jagah

आज हम आपको बताएंगे दुनिया के 5 सबसे खतरनाक जगह, जहा कोई नहीं जा सकता , ऐसी जगहों के बारे में जहां जाना मतलब मौत को बुलावा देने के बराबर है। दोस्तों यह दुनिया देखने में जितनी ही अनोखी है, उतनी ही विचित्र भी है और यहां पर बहुत सी चीजें ऐसी मौजूद है जो हम आम आदमियों के समझ से बाहर है और जिसको हम जितना जानते जाएंगे, उतना ही उस में उलझते जाएंगे और ठीक इसी तरह इस दुनिया में कई ऐसी मौजूद है। जहां जाना बिल्कुल खतरे से खाली नहीं है।

वैसे तो हर इंसान अपने खाली समय में घूमना पसंद करता है। लेकिन कभी दोस्तों आपने ऐसा सोचा है। कुछ ऐसी जगह है जहां पर हमें बिल्कुल नहीं जाना चाहिए क्योंकि अगर आप बाहर जाते हैं तो शायद आपको अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ सकता है तो अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा। आखिर वह कौन सी जगह है और वहां क्या है। वहां ना जाने की क्या वजह है। 

दुनिया के 5 खतरनाक जगह – Duniya ke 5 khatarnak jagah:-

1. रूम 39 कोरिया /Room 39 Korea – Duniya ke 5 khatarnak jagah

 

दुनिया के 5 खतरनाक जगह - Duniya ke 5 khatarnak jagah
Image Source – Google Image by – en.wikipedia.org

दुनिया के सबसे खतरनाक जगह में नंबर एक पर आता है। रूम 39 नॉर्थ कोरिया दोस्तों, उत्तर कोरिया में मौजूद रूम 39 का नाम सुनकर तो आपको यह किसी हॉरर प्लेस की तरह लग रहा होगा।

लेकिन आपको यह बता दें कि 1970 में स्थापित की गई। यह जगह किसी भी प्रकार से हॉरर से संबंधित नहीं है बल्कि इस जगह का मुख्य उद्देश्य उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के लिए विदेशी मुद्रा को एकत्रित करना है।

इस संस्थान को उत्तर कोरिया के अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी माना जाता है और इस जगह पर किए गए काम इतने गुप्त होते हैं कि इसके बारे में बहुत ही कम जानकारी आपको कहीं से प्राप्त हो सकती है।

दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि इस संस्था के चीन और सूजी लैंड जैसे देशों में 20 से भी ज्यादा बैंक अकाउंट मौजूद है। और तो और दोस्तों यह कहा जाता है कि यह संस्था कई तरह की गैर कानूनी गतिविधियों में मौजूद है जिसकी मेन बाजार उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन है जो कि back-office जगह पर अपनी मनमानी से चीजें करवाते हैं।

इसलिए दोस्तों यहां पर बिना अनुमति के आना किसी भी। कान के लिए मना है और अगर कोई यहां पर पाया जाता है तो उसे मौत के घाट उतार दिया जाता है। 

2. नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड / North sentinel island – Duniya ke 5 khatarnak jagah

 

दुनिया के 5 खतरनाक जगह - Duniya ke 5 khatarnak jagah

 

दूसरे नंबर की बात करें तो दूसरे नंबर पर आता है। नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड दोस्तों भारत में मौजूद इस आईलैंड पर भारत सरकार ने कोई भी पाबंदी नहीं लगाई है और कोई भी इंसान यहां आ जा सकता है। लेकिन इस जगह पर जाने के बाद आप वहां से जिंदा लौट आएंगे या नहीं लौटेंगे।

इस बात की कोई गारंटी नहीं है क्योंकि दोस्तों इस आयरलैंड पर एक ऐसी प्रजाति है जो कि आधुनिक दुनिया से आज भी अनजान है और इस प्रजाति के लोग आज भी बहुत पुराने तरीकों से अपना जीवन यापन कर रहे हैं और वह अपनी संस्कृति और आइलैंड  के पर्यावरण को लेकर बहुत ही सतर्क रहते हैं।

जिस वजह से अगर वह कोई भी बाहरी आदमी आईलैंड पर देखते हैं तो उसे मौत के घाट उतार देते हैं और इसी वजह से कोई भी वहां जाने की हिम्मत नहीं करता है। दोस्तों अगर कोई इनका अच्छा चाह कर भी इस जगह पर जाना चाहे तो भी यह आदमी उसकी बिल्कुल नहीं सुनते हैं और उसे मौत के घाट उतार देते हैं क्योंकि उनके लिए उनके संस्कृति और उनका पर्यावरण सबसे पहले है /

3.ग्लोबल सीड वॉल्ट / Global seed vault – Duniya ke 5 khatarnak jagah

 
दुनिया के 5 खतरनाक जगह - Duniya ke 5 khatarnak jagah
Image Source – Google Image by – en.wikipedia.org

ग्लोबल सीड वॉल्ट दोस्तों हो सकता है कि किसी भयंकर आपदा के कारण इस पृथ्वी पर सारा अनाज खत्म हो जाए और सब कुछ तबाह हो जाए। तब अगर कोई बच जाए तो उसके पास किसी भी अनाज का बीज ना हो।

ऐसी परिस्थिति के लिए नार्वे स्वीट ब्लॉक  को बनाया गया है क्योंकि दोस्तों इस जगह पर 800000 से भी ज्यादा अलग-अलग किस्म के बीजों को रखा गया है और इसकी क्षमता अभी अभी भी 4500000 भेजो को स्टोर करने की है।

दोस्तों यहां पर दुनिया की सारी फसलों के बीजों का एक तिहाई हिस्सा संभाल कर रखा गया है जिसमें हजारों सालों तक बीजों को सुरक्षित रखा जा सकता है। जैसा कि आप आप समझ ही गए होंगे कि इस जगह पर कितनी महत्वपूर्ण चीजें रखी जाती हैं और इसी वजह से इसे कुछ खास लोगों के लिए ही खोला जाता है। वह भी तब जब इसमें नए बीजों को रखना हो और बाकी अन्य समय कोई भी यहां पर नहीं आ सकता।

4. Area 51 – Duniya ke 5 khatarnak jagah

Area51  यूएस (U.S.) मिलिट्री का सबसे सीक्रेट देश है जहां के बारे में कहा जाता है कि इस जगह पर एलियन के  ऊपर रिसर्च की जाती है लेकिन इसका सच कुछ और ही है क्योंकि यूएस की मिलिट्री की सबसे सीक्रेट जगह है। यहां पर यहां की मिलिट्री तरह-तरह के मिशन पर काम करती है।

अब दोस्तों चाहे यहां पर स्पेस मिशन पर काम किया जाता हो या फिर मिलिट्री कोर्स कोई सीक्रेट सर्विस चलाती हो, लेकिन यह जगह जगह पर समय रहस्य में भरी पड़ी है और जिसके बारे में अलग-अलग चीजें कही जाती हैं,

लेकिन सच क्या है इसके बारे में अभी तक किसी को कुछ नहीं पता है और तो और इस जगह पर किसी भी अन्य शख्स को जाने की अनुमति नहीं है जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां पर जो कोई भी आता है, उसे वापस नहीं जाने दिया जाता है।

 

5. Poveglia island – Duniya ke 5 khatarnak jagah

 दोस्तों आप लोगों ने इटली की खूबसूरती के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन हम आपको बता दें। यहां  एक Haunted island मौजूद है,  दोस्तों इस आईलैंड को 1793 में बनाया गया था। जहां पर 16 हजार से ज्यादा इनफेक्टेड लोगों को रखा गया था और वह इस आईलैंड पर मर गए थे। एक तो यह आइलैंड बहुत ही छोटा है।

ऊपर से यहां पर इतने लोग मारे गए हैं कि इसकी 50% मिट्टी में इंसानों की हड्डियां मौजूद हैं और दोस्तों सन 1968 में इस जगह पर एक पागल खाना बनाया गया था।

लेकिन उसके बाद इस जगह को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। क्योंकि कहा जाता है कि इस आईलैंड पर लोगों के साथ जो सलूक हुआ है उसकी वजह से यह एक हॉन्टेड जगह बन चुकी है। जिस वजह से यहां पर सुपर नेचुरल पावर के स्पेशलिस्ट को भेजा गया था और किसी भी शख्स को आइलैंड पर जाने की इजाजत नहीं है।

Duniya ke 5 khatarnak jagah

Leave a Comment