Books पढ़ने के फायदे (Benefits of reading books in hindi)

 Books पढ़ने के फायदे क्या हैं  -Benefits of reading books in hindi – books हमारे जीवन में क्या महत्व रखती है, बहोत से लोग घंटो घंटो books पढ़ते रहते है , और किताबो को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है। किताबो से हम उस ज्ञान को प्राप्त कर सकते है , जो की कई लोगो द्वारा लिखित ज्ञान होता है , कितने ही महान लोगो द्वारा अलग अलग तथ्यों पर रिसर्च करके लेखक कितबो में अपना ज्ञान भरते है , तो आप समझ सकते है की किताबे हमारे जीवन में क्या महत्व रख सकती है। तो आइये जानते है जीवन में कितबो का क्या महत्व है

Benefits of reading books in hindi

Table of Contents

Books पढ़ने के फायदे (Benefits of reading books in hindi )

किताब पढ़ने की महत्वता।[ Importance of reading a book ] किताब एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम बहोत सी जानकारी घर बैठे ले सकते है। किताबें इन्सान को बुद्धिमान बनाती है। लेकिन पढ़ना मस्तिष्क को कैसे प्रभावित कर सकता है? क्या पाठक कह सकते हैं कि उन्होंने अपनी बुद्धि बढ़ाने के लिए पुस्तकों का उपयोग किया? कुल मिलाकर, क्या पढ़ना आपको अधिक बुद्धिमान बनाता है इस ब्लॉग के माध्यम से आपको इन चीज़ो को में बताऊँगा। लेकिन सीधे शब्दों में कहूं तो, पढ़ने से आपको कुछ विशिष्ट तरीकों से एक होशियार और समझदार व्यक्ति बनाने में जरूर सहायक है

क्या किताबे आपको बुद्धिमता प्रदान कर सकती है (Can books give you intelligence )

पढ़ना कोई बुद्धिमत्ता को बढ़ाने के लिए कोई ऐसा जादू नहीं है जिससे आपको पड़ते ही आपका दिमाग अधिक सोचने लग जाये या आप जय्दा स्मार्ट हो जायें। बल्कि इसके संदर्भ में यह बताता है कि यह मस्तिष्क के काम करने के तरीके को कैसे बदलता है। पढ़ना आपकी आधारभूत क्षमताओं को बदलने में सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन यह उन तथ्यों को बढ़ा सकता है जिन्हें आप जानते हैं और आपको बेहतर पैटर्न की पहचान करने में सहायता करता है तथा अपनी सहानुभूति बढ़ाने और अपने न्यूरोलॉजिकल कनेक्शन को अधिक व्यापक बनाने की अनुमति देता हैं। , आपको अपनी सोचने की छमता को और विक्सित करने सहायता करता है।

किस तरह की किताबें पढ़नी चाहिये ?

यह निश्चित नहीं है की किस तरह की Books पड़ने से आपकी बुद्धि का विकाश होगा। Books एक ऐसा जरिया है जिससे आप जीवन की नज़रिये को माप सकते है , आप उसमे डिफ्रेंस होने का पता लगा सकते है यह अलग ही या यह सही है। आप दूसरे के प्रति एक अपना दावा पेश कर सकते है। किताबो के दम्म पर , आपके अंदर एक ऐसा विश्वास उत्पन्य होता है। जिससे हम आतम विश्वास कहते है। की आप फिर अपने आप चीज़ो को सही से समझने का विश्वास रख सकते है।

अगर आपको बुक्स पढ़नी चाहिए तो आप यह Books पढ़ सकते है।

  • General knowledge books
  • Holi books
  • Improves communication
  • Historical books
  • Novels and biographies of great people
  • Inspiration Books
  • Motivational Books
  • Creative books

तो प्रिय दोस्तों इस ब्लॉग के से हमने आपको बस यह बताने की कोसिस की है की किताब से कही न कही सब जुड़ते है अपनी लाइफ में , बचपन में हम वैसे हे किताबो से ज्ञान अर्जित करते है। तो हम तब भी इतने अपने आप काबिल होते है की हम दुनिया के तोर तरीको से अच्छी तरह प्रचित हो जाते है। और अपने आप को काबिल बनाने के लिए बुक्स का सहारा लेकर अपनी नौकरी के लिए तैयारी करते है। तो दोस्तों हमारी ब्लोग्स का कहना यही है की आप बुक्स से प्यार करे और रीडिंग करते रहे।

Read : दुबई इतना अमीर देश कैसे बना? Dubai itna amir desh kese bna ?

15 Best Motivational Books :-

  1. जीत आपकी – (You Can Win)  by Shiv Khera 

  2. रहस्य -(The Secret) By Rhonda Byrne 

  3. अग्नि की उडान -( Wings Of Fire ) By Dr. APJ Abdul Kalam 

  4. अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदते( The 7 Habits of Highly Effective People ) By Stephen Covey 

  5. जिंदगी वो जो आप बनाएंBy प्रीती शेनाय  

  6. रिच डैड , पुअर डैड( Rich Dad , Poor Dad ) By  Robert Kiyosaki 

  7. सकारात्मक सोच की शक्तिBy Norman Vincent Peale 

  8. सोचिये और अमीर बनिए( Think and Grow Rich ) By by Napoleon Hill 

  9. संकट सफलता की नींव है -By विली जाली 

  10. अलकेमिस्ट- ( The Alchemist ) By  Paulo Coelho 

  11. सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी -( The Monk Who Sold His Ferrari ) By Robin Sharma 

  12. लक्ष्य ! – ( GOALS ) By Brian Tracy 

  13. बड़ी सोच का बड़ा जादू – By David J. Schwartz 

  14. Power Thinking -By Ujjawal Patni

  15. जैसा तुम सोचते हो -( As You Think ) By James Allen 

Leave a Comment